जानिए, क्या है eSIM, क्यों होगा जरूरी और कैसे करें Jio, Vi एवं Airtel में इसको Activate.

क्या है eSIM

क्या है eSIM : “eSIM” का मतलब होता है embedded SIM, जो किसी Device में डिजिटल SIM कार्ड के रूप में इस्तेमाल होता है,  जिससे डिवाइस में एक फिजिकल SIM कार्ड की कोई जरूरत नहीं होती। यह बहुत ही Safe माना जाता है क्योंकि इसे भौतिक हानि (Physical damage) या चोरी होने का खतरा नहीं रहता, और यह Unauthorized access से भी बचाता है। Jio, Airtel और Vi पर eSIM को Active करने के लिए उपयोगकर्ता को अपने टेलीकॉम कंपनी द्वारा बताए गए Steps को Follow करना होगा।

eSIM, SIM कार्ड (Subscriber Identity Module) के जैसे cellular connectivity को सीधा ही Device के हार्डवेयर (Hardware) में एक्टिवेट करता है। इसे एक ऐसा वर्चुअल SIM मानिए जो किसी भी स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, या किसी भी Compatible Device में सुरक्षित रूप से integrate हो जाता है, जिससे हमें फीज़ीकल सिम कार्ड की जरूरत महसूस नहीं होती।

eSIM Technology के कार्य:

अपने मूल तत्व में, eSIM आमतौर पे इस्तेमाल होने वाले SIM कार्ड के समान तरीके से कार्य करता है। यह important information जैसे Subscriber की पहचान (identity) और नेटवर्क क्रेडेंशियल्स (network credentials) जैसी important information को स्टोर करता है, जो मोबाइल नेटवर्क्स की सेवाओं को इस्तेमाल करने में मदद करती है। फिर भी, इसकी वर्चुअल nature flexibility प्रदान करती है। Users सिम कार्ड को बिना फिजिकली स्वैप (Physical Swap) किए बिना नेटवर्क कैरियर्स (network careers) और प्लान्स (Plans) के बीच स्विच कर सकते हैं।

eSIM के फायदे

  1. Enhanced Physical Security: चूंकि eSIM डिवाइस के अंदर embedded होते हैं, इन्हें फिजिकल SIM कार्ड की तरह निकाला नहीं जा सकता, खो नहीं सकते, या चोरी नहीं किया जा सकता। इससे unauthorized access या बदलाव (Changes) का डर नहीं रहता है।
  2. Authentication and Encryption: eSIMs मजबूत प्रमाणीकरण (authentication) मेकेनिज़्म का इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार फिज़ीकल SIM कार्डों से अधिक होते हैं। इनमें उन्नत Encrypted और configuration protocols का इस्तेमाल होता है, जो hacking के प्रयासों या unauthorized access के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ाते हैं।
  3. Remote management and Control: eSIMs दूरस्थ provisioning और प्रबंधन (Controls) को संभव बनाते हैं, जो physical interaction के बिना ही सुरक्षित अपडेट और सक्रियण (Updations and Activations) की प्रमीशन देते हैं। यह नेटवर्क और सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन (Network and Security configurations) को अपडेट रखते हैं, संकटों को कम करते हैं।
  4. Reduced Risk of Cloning or Fraud: यूनीक पहचान और क्लोनिंग के खिलाफ सुरक्षा: हर एक eSIM में एक यूनिक पहचानकर्ता (Unique Identifier) होता है, जिससे इसे फिजिकल SIM कार्डों की तुलना में क्लोनिंग करना मुश्किल होता है। यह यूनिक सुरक्षा मूल्यों को और मजबूत करता है और व्यक्तिगत चोरी या फर्जी गतिविधियों के जोखिम को कम करता है।
  5. Multi-Layered Security Features: eSIMs अक्सर हार्डवेयर-आधारित (Hardware based) सुरक्षा उपायों से भी भरे होते हैं जो कि किसी भी साइबर क्राईमस् के खिलाफ सुरक्षा को मज़बूती देते हैं। ये उपाय  संवेदनशील (Sensitive) जानकारी को बाहरी खतरों से बचाते हैं।
  6. Secure User Authentication: eSIMs में अक्सर उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण (Users authentication) और  Accessing Control के इलावा और भी काफी लेयरस् शामिल होते हैं, जो डिवाइस और नेटवर्क कनेक्शन की सुरक्षा को मज़बूत करते हैं।
  7. Continuous Security Updates: जैसे-जैसे टेकनोलोजी अपडेट होती है और नई सुरक्षा से संम्बंधित खतरे सामने आते हैं, eSIMs को फर्मवेयर या सॉफ़्टवेयर अपडेट भी बेहद ही आसानी से मिल सकते हैं, जिससे सुनिश्चित होता है कि सुरक्षा सुविधाएँ वर्तमान रहती हैं और उभरते हुए खतरों के खिलाफ मज़बूती बनी रहती हैं।
  8. Reduced Physical Exposure: eSIMs की एम्बेडेड (embedded) नेचर  के होने से संबंधित सेंसेटिव डेटा की सुरक्षा और भी अधिक है क्योंकि इसको फिज़ीकल सिम के जैसे निकाला या बदला नहीं जा सकता।

इन संयुक्त सुधारों से एक और मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनता है, जो संकटों को कम करता है और उपयोगकर्ता के कनेक्टिविटी अनुभव की कुल सुरक्षा को बढ़ाता है।

कैसे करें एक्टिवेटः

eSIM on JIO

  1. सबसे पहले कंम्पनी की official website पे जाकर यह सुनिश्चित करलें कि आपका डीवाइस eSIM के कम्पैटिबल है या नहीं
  2. Settings में About to वाले सेक्शन में जाकर IMEI and EID numbers को नोट करें।
  3. फिर अपने Android device में active JIO SIM से 199 पर GETESIM <32 Digit EID> <15 Digit IMEI> लिख कर भेज दें।
  4. इसके बाद आप 19-अंकों का eSIM number एवं eSIM कन्फिग्रैशन डिटेल्स प्राप्त करेंगे।
  5. फिर आप SIMCHG <19 Digit eSIM number> लिखकर यह मैसेज 199 पर भेज दें।
  6. फिर आपको एक कन्फ्रमेशन मैसेज मिलेगा, जिसपे आप 1 लिख कर 183 पर कनेफ्रम कर देंगे।
  7. फिर शायद एक कन्फ्रमेशन कॉल के माध्यम से कम्पनी आपसे एक्टिवेशन की कन्फ्रमेशन के लिए 19-अंकों का नम्बर लेंगे।
  8. और कुछ ही देरी में आपका eSIM कन्फ्रम हो जाएगा

eSIM on Airtel:

  • सबसे पहले (eSIM your registered email address) लिखकर 121 पर एक मैसेज भेजें।
  • आपकी ईमेल वैलिड होने पर आपको 121 से एक मैसेज आएगा, जिसके रिसपोन्स में आपने 1 लिखकर भेजना है।
  • इसके बाद, आपको 121 से एक और SMS मिलेगा, जो एक कॉल के माध्यम से सहमति के लिए प्रेरित करेगा। सहमति प्रदान करने के बाद, आपको 121 से एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें QR कोड आपके पंजीकृत ईमेल ID पर भेजा जाएगा।
  • यह ध्यान रहे कि इस सारे कार्य में कम से कम 2 घंटे लग सकते हैं।
  • अगर इस समयांतर में सक्रियण नहीं हुआ है, तो सहायता के लिए Customer care से संपर्क करना सही रहेगा।

eSIM on Vi:

  • eSIM and Registered email address लिखकर 199 पर एक मैसेज भेजें,
  • ईमेल वेरीफाई होने के बाद एक कन्फ्रमैशन मैसेज मिलेगा,
  • इस SMS का ESIMY से जवाब दें ताकि आपके कार्य की पुष्टि हो सके। इसके बाद, एक और SMS का इंतजार करें जो आपसे फोन के माध्यम से सहमति के लिए पूछेगा।
  • सहमति दी जाने पर, एक QR कोड वाला संदेश आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

इसे भी पढ़ेः-

Do follow us on Facebook and Twitter

Leave a comment